Monday, April 4, 2011

हिन्दू नववर्ष का शुभागमन



आज ४ अप्रैल २०११ से हिन्दू नववर्ष एवं विक्रम शक संवत्सर २०६८ का आरंभ हो रहा है. हिन्दू नववर्ष के आरंभ के साथ ही नवरात्र भी प्रारंभ हो जाते हैं. बसंत ऋतु के आगमन का संकेत मिलने लगता है, और वातावरण खुशनुमा एहसास कराता है. हिन्दू नववर्ष का आरंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से होता है. ब्रह्मा पुराण के अनुसार सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन हुआ था. इसी दिन से ही काल गणना का प्रारंभ हुआ था. सतयुग का प्रारंभ भी इसी दिन से माना जाता है.


विक्रमी संवत के अनुसार सृष्टि चक्र और काल गणना
हिन्दू काल गणना में समय की सटीक माप की गयी है.
       समय का पैमाना
निमिष-  समय की पलक झपकने बराबर सूक्ष्म इकाई
१५ निमिष- १ कस्त
३० कस्त- १ काल
३० मुहूर्त - १ अहोरात्र(एक दिन)
४३,२०,००० वर्ष- १२,००० ब्रह्मा वर्ष(महायुग)
   चार युग- कलियुग- १ गुणा ४३२०००
          द्वापर युग- २ गुणा ४३२०००
          त्रेता युग - ३ गुणा ४३२०००
          सतयुग-  ४ गुणा ४३२०००
कुल- १० गुणा ४३२०,०००
=४३२०,०००(महायुग)
७१ महायुग- १ मन्वंतर
१००० महायुग- १ कल्प(४,३२,००,००० वर्ष)
१ कल्प- ब्रह्मा १ दिन
ब्रह्मा अहोरात्र- ८,६४,००,००,००० वर्ष


ब्रह्मा पुराण में कहा गया है कि-
चैत्र मासे जगदब्रह्मा समग्रे प्रथमेअनि.
शुक्ल पक्षे समग्रे तु सदा सूर्योदय सति.
चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का हिन्दू संस्कृति में विशेष महत्व है. इस दिन का भारत के स्वर्णिम इतिहास में उल्लेखनीय महत्व है.
१. इसी दिन महाराज युधिष्ठिर का राज्याभिषेक हुआ था.
२.महान संत झूलेलाल जयंती.
३.संघ संस्थापक डॉ.हेडगेवार का जन्म.
४.भगवान् राम का राज्याभिषेक.
५. आर्यसमाज की स्थापना.
यह सभी महत्वपूर्ण घटनाएँ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन ही घटित हुई थी. जिसके कारण यह पवित्र दिवस हमारी संस्कृति में और भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है. विक्रम शक संवत्सर का आरंभ महान सम्राट विक्रमादित्य ने शकों और हूणों को परास्त करने के पश्चात किया था. विक्रमादित्य ने उत्तर और उत्तर पश्चिम से भारत पर बर्बर आक्रमण करने वाले शकों और हूणों को खदेड़ा तथा देश को निजात दिलाई थी. पारस कुश से आये ये आक्रमणकारी सिंध के रास्ते सौराष्ट्र, गुजरात तथा महाराष्ट्र तक में फैल गए थे. जिसके बाद शकों ने पवित्र उज्जयनी पर आक्रमण कर पूर्णतः विध्वंस कर दिया. शकों ने अपने साम्राज्य का विस्तार मथुरा तथा विदिशा तक कर लिया था. शकों के अत्याचार से निजात दिलाने के लिए मालवा के शासक विक्रमादित्य के नेतृत्व में शक्ति उठ खड़ी हुई. सम्राट विक्रमादित्य का जन्म पवित्र उज्जयनी नगरी में हुआ था. इनके पिता का नाम महेन्द्रादित्य गणनायक तथा माता का नाम मलयवती था.
विक्रमादित्य ने शकों को अपने पराक्रम का परिचय देते हुए उन्हें सिंध के तट तक  खदेड़ा और सिंध के नजदीक करुर नामक स्थान पर लड़ाई लड़ी. इस लड़ाई में शकों ने विक्रमादित्य से अपनी पराजय स्वीकार की. विक्रमादित्य ने ईसा पूर्व ५७ में शकों को उनके गढ़ अरब में भी परास्त किया. अरब विजय करने के पश्चात् विक्रमादित्य ने मक्का में महाकाल भगवान् शिव का मंदिर बनवाया. आन्ध्र प्रदेश में युगाधि तिथि कहकर इस सत्य की उदघोषणा की जाती है.
शकों को भारत से खदेड़ने के पश्चात् विक्रमादित्य ने एक नए युग का सूत्रपात किया. तत्कालीन कवियों और इतिहासकारों ने विक्रम के राज्य और उसकी नीतियों को जमकर सराहा है.
अरबी कवि जिरहाम किनतोई ने अपनी पुस्तक “शायर-उल-ओकुल” में लिखा है “वे लोग धन्य हैं जो महान सम्राटविक्रमादित्य के राज में जन्मे हैं”. विक्रमादित्य की शासन व्यवस्था हिन्दू राजा पृथ्वीराज चौहान के शासनकाल तक चली.
संसार में वैसे तो विभिन्न प्रकार के कैलेंडर मौजूद हैं. लेकिन विक्रम शक संवत्सर सबसे प्रमाणिक है. सूर्य सिद्धांत का मान गणित, त्योहारों की परिकल्पना, सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण का गणित इसी संवत्सर से निकलता है. यहाँ तक की अमेरिका के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र में भी जब सेकंड के सौवें हिस्से की भी गणना करने की आवश्यकता होती है, तो विक्रम शक संवत्सर की सहायता ही ली जाती है. विश्व की सबसे प्रमाणिक काल गणना विक्रमी शक संवत्सर के कैलेंडर से ही हो सकती है.
आधुनिक सभ्यता की अंधी दौड़ में समाज का एक वर्ग इस पुण्य दिवस को विस्मृत कर चुका है. उनके लिए आवश्यक है, की इस दिन के इतिहास के बारे में वे जानकारी लेकर प्रेरणा लेने का कार्य करें. भारतीय संस्कृति की पहचान विक्रमी शक संवत्सर में है, न कि अंग्रेजी नववर्ष से. हमारा स्वाभिमान विक्रमी संवत्सर को मनाने से ही जाग्रत हो सकता है, न कि रात भर झूमकर एक जनवरी की सुबह सो जाने से. इसका सशक्त उदाहरण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का यह कथन है, जिसे उन्होंने १ जनवरी को मिले शुभकामना सन्देश के जवाब में कहा था. “मेरे देश का सम्मान वीर विक्रमी नव संवत्सर से है, १ जनवरी ग़ुलामी की दास्तान है.

No comments:

Post a Comment